Tuesday, July 23, 2024

Union Budget 2024: कब, कैसे, कहां देख सकेंगे लाइव बजट, टेक्नोलॉजी सेक्टर को क्या हैं उम्मीदें


Union Budget 2024: कब, कैसे, कहां देख सकेंगे लाइव बजट, टेक्नोलॉजी सेक्टर को क्या हैं उम्मीदें



Union Budget 2024: कब, कैसे, कहां देख सकेंगे लाइव बजट, टेक्नोलॉजी सेक्टर को क्या हैं उम्मीदें

Union Budget 2024: खत्म हुआ इंतजार...! मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट आज पेश होने जा रहा है। इस बजट पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में रिकॉर्ड 7वीं बार केंद्रीय बजट पेश करने जा रही है। देश के लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं।

Read More 

ऐसी में उम्मीद है कि Union Budget 2024 में मध्यम वर्ग और युवाओं को भरपूर योगदान मिल सकता है। तो चलिए जान लेते हैं कि आप कब, कैसे और कहां इस बजट को लाइव देख सकते हैं।


क्या-क्या पेश होने की उम्मीद
बता दें कि लोकसभा का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू हो चुका है। केंट्रीय बजट 2024-2025 मंगलवार यानी आज पेश होने जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह के 11 बजे साल 2024-2025 का पूर्ण बजट पेश करेंगी। यह पूर्ण पैमाने का बजट है, जो कि 2024 के लोकसभा चुनाव खत्म होने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3.0 सरकार के सत्ता में आने के बाद पेश किया जा रहा है।


टेक्नोलॉजी सेक्टर में योगदान की भरपूर उम्मीद
केंद्रीय बजट 2024 में टेक्नोलॉजी सेक्टर में अधिक योगदान मिलने की भी संभावना जताई जा रही है। वहीं AI टेक्नोलॉजी पर काफी अधिक जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा मोबाइल और लैपटॉप की कीमतें भी घटने की उम्मीद है। एक्सपर्ट लैपटॉप, LED, टीवी, कैमरा लेंस पर टैरिफ में कमी आने की उम्मीद कर रहे हैं। अगर इन सभी गैजेट्स पर ड्यूटी रेट कम हो जाए तो लोगों को भी काफी फायदा मिलने की उम्मीद है।


बजट 2024 लाइव स्ट्रीमिंग
केंद्रीय बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की ऑफिशियल वेबसाइट, संसद टीवी, दूरदर्शन और सरकार के ऑफिशियल YouTube चैनल्स पर लाइव पेश किया जाएगा। आप इनके माध्यम से बजट 2024 को लाइव देख सकते हैं।

बजट 2024 की पूरी जानकारी PDF में उपलब्ध है
बजट 2024 के पेश होने के बाद केंद्रीय बजट 2024 की पूरी डिटेल्स PDF में उपलब्ध होगी और इसके डॉक्यूमेंट ऑनलाइन भी उपलब्ध होंगे। डिजीटल ऑडियंस इन डॉक्यूमेंट्स को सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट www.indiabudget.gov.in पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में देख सकेंगी।


निर्मला सीतारमण रचेगी इतिहास
निर्मला सीतारमण लगातार सातवीं बार बजट पेश करने जा रही हैं। इसके साथ ही वे मोराजी देसाई का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगी।

कुल मिलाकर टेक्नोलॉजी जगत को इस बजट से काफी उम्मीदें है। स्टेंडर्ड डिडक्शन अमाउंट में वृ्द्धि और होम लोन्स अलाउसेंस में वृद्धि जैसे कर लाभ की उम्मीद है। यह इनफ्रास्ट्रक्चर के विकास को प्राथमिकता देता है। साथ ही बिजनेस को आगे बढ़ाने पर ध्यान देने की ओर अग्रसर करता है। अब देखना यह होगा कि बजट 2024 टेक्नोलॉजी सेक्टर द्वारा जताई जा रही उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है।

No comments:

Post a Comment

YouTube Video Creation Tips: A Guide for Aspiring Creators

◾Briefly introduce the importance of YouTube as a platform for sharing content. ◾ Highlight the benefits of creating high-quality videos. ...